ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री 8 सितंबर से होगी शुरू

हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी 3 नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में कल14 मई को वार्तालाप का आयोजन किया जाएगा उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने कहा कि महादेव सट्टा ऐप मामले में लगातार जांच की जा रही है रेलवे द्वारा अवैध टिकट दलालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई मंडीप खोल गुफा में लोगों पर टूट पड़ी मधुमक्खियां- 12 घायल आजमगढ़ में 16 मई को होने वाली भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा की हुई समीक्षा बैठक लखनऊ में जनसभा कर मायावती ने मांगे वोट, बीजेपी पर लगाएं गंभीर आरोप मथुरा के सेठ जी के बाड़ा होली गेट पर प्याऊ का हुआ शुभारम्भ उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा कराए जा रहे कार्यों व प्रस्तावों के संबंध में बैठक आज का राशिफल पीलीभीत में पत्रकारों ने डीएम एसपी को साैंपा ज्ञापन बांसगांव सीट से दो प्रत्याशियों ने किया नामांकन चित्रकूट में जिलाधिकारी ने की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील जालौन मतदान कार्मिकों का दिया गया प्रशिक्षण हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री 8 सितंबर से होगी शुरू

Gauri Manjeet Singh 17-08-2021 11:57:17

ओला इलेक्ट्रिक ने अपना पहला ई-स्कूटर लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटर को S1 और S1 प्रो मॉडल में लॉन्च किया गया है। S1 की कीमत 99,999 रुपए और S1 प्रो की कीमत 129,999 रुपए है। दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में सब्सिडी के साथ इसकी कीमत अलग-अलग रहेगी। स्कूटर की बिक्री 8 सितंबर से शुरू होगी। डिलीवरी अक्टूबर में शुरू की जाएगी। इसे कंपनी की वेबसाइट से बुक किया जा सकता है। 

कंपनी के फाउंडर भावेश अग्रवाल ने स्कूटर को काफी रोचक तरीके से लॉन्च किया। भावेश कंपनी के कृष्णागिरी प्लांट की छत के ऊपर खड़े दिखाई दिए। इवेंट की शुरुआत में उन्होंने प्लेनेट की खूबसूरती का जिक्र किया। फिर बताया कि कैसे पॉल्यूशन एनवायरमेंट को नुकसान पहुंचा रहा है। देश में हर साल गाड़ियों पर 12 हजार करोड़ लीटर फ्यूल खर्च होता है। वहीं, देश में होने वाले कुल पॉल्यूशन में 40% हिस्सेदारी इन्हीं गाड़ियों की होती है। 

अब बात करते हैं ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की.... 

3 सेकेंड में 0 से 40 km की स्पीड: ओला ने S1 स्कूटर में 8.5 किलोवॉट पीक पावर जनरेट करने वाली मोटर लगाई गई है। इस मोटर को 3.9 किलोवॉट कैपेसिटी वाली बैटरी से जोड़ा गया है। ये 0 से 40 किलोमीटर की स्पीड सिर्फ 3 सेकेंड में पकड़ लेता है। इसकी टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है। सिंगल चार्ज पर ये 181 किमी तक की रेंज देता है। इसमें राइडिंग के लिए नॉर्मेल, स्पोर्ट और हाइपर मोड मिलते हैं। 

6 घंटे में फुल चार्ज: स्कूटर के साथ कंपनी 750 वॉट का पोर्टेबल चार्जर देगी। इसकी मदद से बैटरी 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। वहीं, ओला के हाइपरचार्जर स्टेशन पर 18 मिनट में 50% बैटरी चार्ज करा सकते हैं। 

रिवर्स मोड भी मिलेगी: स्कूटर में रिवर्स मोड भी मिलेगा। इसकी मदद से गाड़ी को पार्किंग में लगाने में आसानी होगी। यदि किसी चढ़ाई वाली जगह पर स्कूटर को रोकना पड़ता है, तब मोटर उसे जगह पर रोककर रखेगी। यानी राइडर को स्पीड देने या
उसे मेंटेंन करने की जरूरत नहीं होगी। इसमें क्रूज कंट्रोल मिलेगा, इससे स्कूटर को एक ही स्पीड में चला पाएंगे। इसके फ्रंट और रियर दोनों में डिस्क ब्रेक मिलेंगे। फ्रंट में मोनोशॉकर्स मिलेंगे। 

7-इंच का डिस्प्ले मिलेगा: ओला ने इस स्कूटर में 7-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया है, जो मूव ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। डिस्प्ले काफी शार्प और ब्राइट है। ये वाटर और डस्टप्रूफ है। इसमें ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और 3GB रैम के साथ चिपसेट दिया है। ये 4G, वाईफाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। 

स्कूटर के साथ कोई चाबी नहीं मिलेगी: स्कूटर के साथ कंपनी चाबी नहीं दे रही है। आप इसे स्मार्टफोन ऐप और स्क्रीन की मदद से लॉक-अनलॉक कर पाएंगे। इसमें सेंसर दिए हैं, जिससे आप जैसे ही स्कूटर के पास आएंगे स्कूटर नाम के साथ हाय करेगा और दूर जाने पर नाम के साथ बाय करेगा। 

स्कूटर का स्पीडोमीटर बदल पाएंगे: इसके डिस्प्ले में जो स्पीडोमीटर मिलेगा, उसमें कई तरह के फेस मिलेंगे। जैसे आप डिजिटल मीटर, पुराने गाड़ी जैसा मीटर या दूसरा फॉर्मेट चुन पाएंगे। खास बात है कि आप जैसा मीटर सिलेक्ट करेंगे स्कूटर से उसी तरह का साउंड आएगा। 

फैमिली मेंबर्स के लिए स्पीड तय कर पाएंगे: यूजर डैशबोर्ड को अपने हिसाब से एडिट भी कर पाएगा। इसमें नेविगेशन, स्पीडोमीटर, म्यूजिक जैसी अलग-अलग चीजों को कस्टमाइज कर पाएंगे। आप अपने फैमिली मेंबर्स के हिसाब से स्कूटर की स्पीड लिमिट तय कर सकते हैं। 

वॉइस कमांड को भी फॉलो करेगी: ये वॉइस कमांड से कंट्रोल होगा। इसके लिए यूजर को Hi ओला कहकर कमांड देनी होगी। जैसे, Hi ओला प्ले सम म्यूजिक कमांड देने पर गाना प्ले हो जाएगा। इन्क्रीज वॉल्यूम की कमांड देने पर आवाज बढ़ जाएगी। म्यूजिक के लिए इसमें बिल्ट-इन स्पीकर दिया है। 

कॉल अटैंड कर पाएंगे: यदि राइडिंग के दौरान किसी का कॉल आता है तब आप स्क्रीन पर टैप करके उसे अटैंड कर पाएंगे। इसके लिए फोन को निकालने की जरूरत नहीं होगी। इस काम को वॉइस कमांड के जरिए भी कर पाएंगे।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :